ऐसे चेक करें पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस | pm kisan gov beneficiary status

0
730
Www Pmkisan Gov In Beneficiary Status Aspx

Pm Kisan Gov Beneficiary Status चेक करने से सम्बंधित जानकारी, इस आर्टिकल में उपलब्ध है. जिन किसान भाइयों ने किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया है, वो कुछ स्टेप्स का पालन कर के स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके लिए किसान भाइयों को किसी भी साइबर कैफ़े में जाने की जरूरत नहीं है. यह लेख PM kisan beneficiary status check करने के लिए स्टेप by स्टेप गाइड करेगा. आपसे अनुरोध है कि pmkisan.gov.in beneficiary status चेक करने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें.

मोदी सरकार ने किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए Kisan samman nidhi Yojana की शुरुआत थी. इस योजना के तहत किसानों के खाते में हर चार महीने में 2000 रूपये भेजे जाते हैं. केंद्र सरकार अभी तक इस योजना की आठ किस्त किसानों को भेज चुकी है. ऐसा माना जा रहा है अगस्त से किसानों के खाते में 9वीं क़िस्त आनी शुरू हो जाएगी.

Pm Kisan Beneficiary Status क्या है ?

इस सुविधा ज़रिये किसान सरकार द्वारा भेजी गयी क़िस्त का पता लगा सकते हैं. इसकी सुविधा https://www.pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर उपलब्ध है. पोर्टल तीन माध्यम से स्टेटस चेक करने की सुविधा प्रदान करता है. जिसमें आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और खाता संख्या शामिल है.

pmkisan.gov.in beneficiary status चेक करना क्यों जरुरी है ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को समय-समय पर स्टेटस चेक करना ज़रूरी है. यदि लाभार्थी किसान ऐसा नहीं करते हैं, तो उन्हें केंद्र सरकार द्वारा भेजी गयी क़िस्त की जानकारी हासिल नहीं होगी. कई बार गलत जानकारी भरने के कारण किसान भाइयों के पैसे भी अटक जाते हैं. किसान भाई कई बार खाता संख्या, IFSC कोड और आधार कार्ड नंबर भरने में गलती कर देते हैं. जिस कारण उनकी क़िस्त अटक जाती है, यदि किसान भाई स्टेटस चेक करेंगे तो उन्हें क़िस्त की स्थिति का पता चल जायेगा. साथ ही किसान भाइयों को गलती सही करने की जानकारी भी हासिल हो जाएगी.

PM kisan gov beneficiary status के मुख्य अंश
योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
योजना का उद्धेश्य किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना
लाभार्थी छोटे और सीमान्त किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम ज़मीन है
सहायता राशि 2000 रूपये की तीन क़िस्त यानि सालाना 6000 रूपये
अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/
Pm Kisan Beneficiary Status कैसे चेक करें ?

पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ है.

alt="PmKisan.gov.in official website"

फिर आपको पेज को स्क्रोल करना होगा, जहाँ आपको दाएं हाथ की तरफ फार्मर कार्नर दिखाई देगा . जैसा की आप स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है.

alt="farmer corner in kisan samman nidhi yojana"

इसके बाद आपको पेज स्क्रॉल करना होगा जहाँ आपको Beneficiary Status के बॉक्स पर क्लिक करना होगा.

alt="PM kisan gov beneficiary status"

क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जायेगा, जैसा की स्क्रीनशॉट में दिखाई दे रहा है

Alt="pmkisan.gov.in beneficiary status"

नया पेज खुलेगा. इसके बाद किसान भाई लाभार्थी स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके लिए किसान आधार, अकाउंट और मोबाइल नंबर चाहिए.

निष्कर्ष

दोस्तों किसान सम्मान निधि योजना पर लिखा गया यह लेख आपको कैसा लगा. कमेंट कर ज़रूर बतायें. यह लेख किसानों की लाभार्थी स्टेटस से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए लिखा गया है. किसान भाई ऊपर बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से स्टेटस जान सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here