आसान शब्दों में खरीफ की फसल के बारे में जानें सबकुछ|Kharif Ki Fasal

1
1923
खरीफ की फसल किसे कहते है

kharif ki fasal, kharif crops in hindi,खरीफ की फसल कब बोई जाती है,खरीफ की फसल के नाम,kharif crops examples list in hindi,meaning of kharif crop in hindi,खरीफ फसल किसे कहते हैं,kharif ki fasal kab boi jaati hai,kharif fasal ke udaharan,खरीफ फसल के नाम,kharif fasal kya hai

दोस्तों, हम अक्सर खरीफ की फसल के बारे में न्यूज़ और किताबों में पढ़ते और सुनते ज़रूर हैं, लेकिन फिर भी खरीफ फसलों की विशेषताएं जानने में असफल होते हैं. शायद इसके पीछे का कारण सही जानकारी का आभाव होने के साथ-साथ खरीफ़ फसलों की विशेषताओं की जानकारी उपलब्ध न होना भी शामिल है. हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको खरीफ की फ़सलों के बारे में सबकुछ बतायेंगे जिसके बाद आप kharif fasal ki paribhasha, kharif fasal ke udaharan और kharif crops meaning in hindi के साथ ही खरीफ की फसलों के विशेषतायें सम्बन्धी टॉपिक पर महारत हासिल कर लेंगे.

खरीफ की फसल की परिभाषा( kharif fasal ki paribhasha)

भारत के अलावा पाकिस्तान और बांग्लादेश में भी फसलों की बुवाई के लिए खरीफ शब्द का प्रयोग होता है. भारत में फ़सलों की बुवाई और कटाई के सीजन( kharif season in hindi) के अनुसार उन्हें मुख्य रूप से दो भागों में बंटा गया है. पहला जुलाई से अक्टूबर और दूसरा अक्टूबर से मार्च. जुलाई से अक्टूबर माह के दौरान जिन फ़सलों को बोया और कटा जाता है. उन्हें खरीफ की फसल के रूप में परिभाषित( kharif fasal ki paribhasha) किया जाता है. दूसरे शब्दों में यदि इन्हें परिभाषित करें तो खरीफ की फसल उन्हें कहा जाता है जिन्हें बोते वक़्त तापमान अधिक होने के साथ ही अधिक आद्रता की आवश्यकता होती है,लेकिन जैसे-जैसे ये फसलें तैयार होने और पकने की तरफ़ बढ़ती हैं मौसम शुष्क होने लगता है या कह लें फसलों को पकने के लिए शुष्क मौसम की ज़रुरत पड़ती है.

खरीफ़ का अर्थ(Meaning of kharif crop in hindi)

खरीफ़ शब्द की उत्पत्ति अरबी भाषा से हुई है. जहां खरीफ़ शब्द का मतलब पतझड़ से है. इसलिए भारत के कई हिस्सों में खरीफ़ की फसलों की पतझड़ की फसलें भी कहा जाता है. अक्सर भारत के कई हिस्सों में मानसून सीजन में पतझड़ देखने को मिलता है इसलिए इन्हें मानसून की भी फसलें भी कहा जाता है. भारत में जब मुगलों का आगमन हुआ तभी से खरीफ़ सीजन और खरीफ़ की फसलें प्रचलन में आई.

खरीफ फसलों की विशेषताएं( Features of Kharif Crops in hindi)

खरीफ फसलों की विशेषताएं इस प्रकार हैं

  1. इन फ़सलों को वर्षा या मानसून के सीजन में उगाया या बोया जाता है
  2. इन फ़सलों बढ़ने और पकने के लिए प्रचुर मात्रा में पानी की अवश्यकता होती है
  3. इस फ़सलों की वृधि वर्षा प्रतिरूप पर निर्भर करती है
  4. इन फ़सलों को मुख्य रूप से अप्रैल और मई के महीनों में बोया जाता है और इन फ़सलों की कटाई सितम्बर और अक्टूबर महीने के दौरान होती है
  5. इन फ़सलों की खेती मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल, असम, ओडिशा तटीय क्षेत्र, तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश आदि में होती हैं

खरीफ की फसल कब बोई है और खरीफ की फसल कब काटी जाती हैं ?

खरीफ की फसलें(kharif fasal kab hoti hai) मुख्य तौर पर वर्षा ऋतू और मानसून के आगमन पर बाई जाती हैं. भारत के अलग-अलग हिस्सों में इन्हें अप्रैल और मई के महीनों में बोया जाता है. इन फ़सलों को पूरी तरह तैयार होने में 4 से 5 महीने लगते हैं और इन फ़सलों को सितम्बर और अक्टूबर के महीने में काट दिया जाता है.

खरीफ की फसल के नाम और खरीफ की फसल के उदाहरण(kharif crops examples list in hindi)

खरीफ़ के सीजन में वैसे तो मुख्य रूप से धान या चावल बोए जाते हैं लेकिन इसके कुछ भी उदाहरण हैं जिसमें कुछ और फ़सलें, अनाज, सब्जी-फल शामिल हैं. नीचे खरीफ फसलों की सूची दी गई है( Kharif Crop List).

सब्जियां फल अनाज बीज
बैगन, मिर्च, भिन्डी गन्ना, सेब और संतरा धान, चावल, सोयाबीन और बाजरा तील, अरहर और मूंग
टिंडा, टमाटर, बीन अमरुद, लीची और नारियल जौ और मक्का उरद, चना और लोबिया
लौकी, करेला, तुरई बादाम, खजूर और अखरोट कपास, मूंगफली और ग्वार
सेम, खीर, ककड़ी पूलम, आडू और खुबानी
कद्दू और तरबूज
खरीफ की फसल के उदाहरण ( Example of Kharif Crop In Hindi)

1 COMMENT

  1. […] से बारे में भी बतायेंगे. यदि आप भी जैविक तरीक़े से खेती कर सफल होना चाहते हैं तो आपसे अनुरोध […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here